Time management tips

समय प्रबंधन कैसे करें-Best time management tips

Posted by

Best time management tips-समय प्रबंधन कैसे करें ?

दोस्तों ! जैसा कि हम सभी जानते हैं कि समय सबसे बड़ा धन है (Time is money) . संसार के सारे खजाने मिल कर भी बीते हुए समय का एक पल भी वापिस नहीं लौटा सकते. इसलिये जीवन में कामयाब होना है तो समय प्रबंधन (Time management) सबसे जरूरी चीज है. अगर आपने अपने समय का सदुपयोग कर  लिया तो आप सफलता की नई ऊँचाइयों को छू लोगे. तो आइये आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Best Tips for Time Management कौनसी हैं यानि समय प्रबन्धन (Time management) कैसे करें ?

Time management tips
Time management tips

समय प्रबंधन कैसे करें-Best time management tips

टाइम मैनेजमेंट की पहली टिप्स – समय की कीमत पहचानें  (Calculate the value of time)

Time management tips में पहली टिप्स यही है कि आप सबसे पहले समय की कीमत को पहचानें. समय से कीमती और कुछ भी नहीं है. गया हुआ समय कभी भी लौट कर नहीं आता. इसलिए आप अपने अमूल्य समय के हर एक पल की कीमत को समझें और उसका सदुपयोग कीजिये.

बहुत बार ऐसा होता है कि हम समय को इधर-उधर की बातों में ऐसे ही नष्ट कर देते हैं. इससे ना केवल समय ही बरबाद होता है, बल्कि साथ ही साथ हमारा भविष्य भी दाँव पर लग जाता है. इसलिए आपको समय की कीमत को पहचानते हुए सही ढंग से इसका उपयोग करना चाहिए.

ये भी पढ़ें : जीवन में सफलता कैसे पायें

टाइम मैनेजमेंट की दूसरी टिप्स – आज का काम कल पर ना टालें (Finish today’s work immediately)

Time management tips में दूसरी टिप्स है कि आप भूलकर भी आज का कार्य कल पर नहीं टालें. किसी ने कहा भी है ” काल करे सो आज कर, आज करे सो अब. पल में प्रलय होएगी, बहुरि करेगो कब“. अर्थात जो आज का काम है, उसे आज ही समाप्त कर देना चाहिए, क्योंकि अगले पल का कोई भरोसा नहीं है.

अगर हम आज का काम कल पर टालते जायेंगे तो कल के लिए बहुत सारा काम इकठ्ठा हो जायेगा. बहुत सारा काम एक साथ आने से हमारे दिमाग पर बहुत ज्यादा लोड हो जायेगा. इससे ना केवल काम की गुणवत्ता में कमी आ जाएगी, बल्कि साथ में हमारा स्वास्थ्य भी बुरी तरह प्रभावित हो जायेगा. इसलिए जहाँ तक हो सके, आज का काम आज ही समाप्त कर देना सर्वश्रेष्ठ तरीका होगा.

टाइम मैनेजमेंट की तीसरी टिप्स – अपनी प्राथमिकतायें तय करें ( Set your preferences)

Time management tips की तीसरी टिप्स में आपको अपनी प्राथमिकतायें तय करनी हैं. जो इन्सान कहता है कि वो बहुत व्यस्त है, उसके पास समय ही नहीं है-दरअसल वो व्यस्त नहीं, बल्कि अस्त-व्यस्त है. इसका मतलब ये पता लगाना है कि आपको कौनसा काम करना सबसे पहले जरुरी है और कौनसा काम बाद में करने से भी चलेगा. सबसे जरुरी काम को अपने एजेंडे में पहले नंबर पर रखें और गैर-जरुरी काम को सबसे आखिरी में रखें.

इससे आपको अपने महत्वपूर्ण कामों के लिए पर्याप्त समय मिल जायेगा. आपको अपने जरुरी कामों के लिए कभी भी समय की कमी महसूस नहीं होगी. जो काम ज्यादा महत्व नहीं रखते, उनके लिए कम समय निकालेंगे, तो भी आपको इससे इतना फर्क नहीं पड़ेगा. इसलिए टाइम मैनेजमेंट में अपने काम की प्राथमिकता सूची (List of priorities) बनाना बहुत ही आवश्यक है.

इसे भी जरुर पढ़ें : स्वस्थ जीवन जीने के बेस्ट तरीके

टाइम मैनेजमेंट की चौथी टिप्स – ना कहने की आदत डालें (Don’t say yes to every one)

Time management tips में चौथी टिप्स आती है कि आप सबको हाँ कहने की आदत से खुद को दूर रखें. इसका मतलब है कि जो लोग बेकार में आपका समय बरबाद कर देते हैं, उनसे दूर से ही हाथ जोड़ लें. ऐसे लोगों की आदत होती है कि वो दूसरों को सफल होते नहीं देखना चाहते, इसलिए ऐसे लोग चलाकर आपका समय ख़राब करने आपके पास चले आते हैं.

जो कोई भी आपके पास टाइम पास करने आये, आप उसके इरादे को फ़ैल कर दें. उसको तुरंत वहां से चले जाने को कहें. वो अगर नहीं जाता तो आप उस जगह से चले आयें. इससे आपका बहुत समय बच जायेगा. इसलिए बेकार में आपका समय ख़राब करने वालों को आप “ना” कहने की आदत डाल लें.

इसे भी पढ़ें : आत्मविश्वास कैसे बढायें ?

टाइम मैनेजमेंट की पाँचवी टिप्स – ध्यान भटकाने वाली चीजों से सावधान रहें (Beware of distractions)

Time management tips में पाँचवी ध्यान रखने वाली बात ये है कि जो चीजें आपके लक्ष्य से आपका ध्यान भटकाती हैं, आप उन चीजों से खुद को सावधान रखें यानि उनसे दूर रहें. कौन-कौनसी बातें आपके concentration को divert करती हैं-आप उनकी एक लिस्ट बना लें.

उदाहरण के लिए ज्यादा देर तक सोना, अधिक समय तक बाहर घूमना, बहुत देर तक इन्टरनेट चलाना या फिर टीवी देखना इत्यदि. अगर आपको लगता है कि इनमें से कोई भी चीज आपका ध्यान भटका रही है या आपका बहुत ज्यादा समय नष्ट कर रही है तो आप तुरंत अलर्ट हो जाएँ. इन आदतों को दूर करने से आप अपना बहुत सारा अमूल्य समय बचा सकते हैं.

हर एक चीज का समय फिक्स कर दें. उस तयशुदा समय से ज्यादा कोई भी चीज ना करें. फिर देखिये-आपके पास समय ही समय होगा. हर चीज को निश्चित समय देने से आपके सभी कार्य वक़्त पर पूरे हो जायेंगे और आपके पास समय की कोई कमी भी नहीं रहेगी.

इसे भी पढ़ें : टेंशन को दूर करने की बेस्ट टिप्स

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट – Best time management tips यानि समय प्रबंधन कैसे करें ? आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसी Best Helpful Tips पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *