How to achieve success in life

जीवन में सफलता कैसे पायें-How to achieve success in life

Posted by

How to achieve success in life-जीवन में सफलता कैसे पायें

दोस्तों ! Life में Success  होना किसे अच्छा नहीं लगता ? हम सभी अपने जीवन में सफलता पाना चाहते हैं. लेकिन जीवन में कामयाब होने के लिए हमें कुछ ऐसी चीजें जरुर करनी होंगी, जो दुनिया के सभी सफल इंसान करते हैं. सफल जीवन के कुछ रहस्य  हैं . तो चलिए, आज की इस पोस्ट में हम How to achieve success in life अर्थात जीवन में सफलता कैसे पायें- के बारे में बात करेंगे .

How to achieve success in life
How to achieve success in life

जीवन में सफलता कैसे पायें-How to achieve success in life

सफलता का पहला नियम : लगातार परिश्रम करें (Do hard work continuously)

दोस्तों ! लाइफ में कामयाब होने के लिए सबसे पहला नियम यही है कि हम लगातार मेहनत करें . किसी ने कहा भी है ” रस्सी आवत जात री, सिल पर पडत निशान “.अर्थात  बार-बार कोमल रस्सी की रगड़ से कठोर पत्थर पर भी  निशान हो जाते हैं. ठीक इसी प्रकार लगातार मेहनत करने से आप दुनिया के कितने भी बड़े लक्ष्य को, किसी भी goal को  हर हाल में जरुर प्राप्त कर लेंगे .

सफलता का दूसरा नियम  : समय-प्रबंधन करें (Do proper time management)

How to achieve success in life में दूसरा नियम टाइम मैनेजमेंट का है. आज तक जितने भी Successful personality हुए हैं-सबने अपने समय का पूरा सदुपयोग किया है. सभी ने अपने काम को निश्चित टाइम पर पूरा किया. एक सक्सेसफुल और अनसक्सेसफुल इंसान दोनों के पास पूरे 24 घन्टे का ही समय होता है. सही ढंग से Time management करने वाला सफल हो जाता है और समय को व्यर्थ में गँवा देने वाला असफल हो जाता है. तो कामयाब होने के उपाय में टाइम मैनेजमेंट बहुत ही जरुरी चीज है.

ये भी जरुर पढ़ें : हमेशा खुश रहने की बेस्ट टिप्स

सफलता का तीसरा नियम : अपनी असफलता से सबक सीखें (Take a lesson from failure)

दोस्तों ! असफलता ही सफलता की पहली सीढ़ी है. स्वामी विवेकानंद जी ने भी कहा है कि “यदि आप हज़ार बार भी असफल हो जाते हो, तो एक बार फिर से प्रयास करो, आपको  सफलता जरुर ही मिलेगी”. अगर हम बंद हो चुके दरवाज़ों पर ही थाप देते रहेंगे, तो ठीक उसी वक़्त खुल रहे नए दरवाज़ों की तरफ ध्यान नहीं दे पाएंगे. किसी महान व्यक्ति ने कहा भी है कि ” असफलता एक चुनौती है, तुम इसको स्वीकार करो. सोचो क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो”.

सफलता का चौथा नियम : बड़े लक्ष्य को छोटे-छोटे टुकड़ों में बाँटें (Divide a big goal into small pieces)

सफलता के सूत्र में चौथा सूत्र ये है कि किसी भी बड़े लक्ष्य को छोटे-छोटे भागों में विभाजित कर दीजिये. जैसे अगर आपको पूरी किताब याद करनी है, तो रोज़ के लिए कुछ Chapter को पूरा करने का goal बनाइये.  फिर एक दिन आप पायेंगे कि आपको पूरी Book याद हो चुकी है. इसलिए Big achievement के लिए अपने target को छोटे-छोटे हिस्सों में जरुर बाँट दीजिये. बहुत जल्दी आपको अपनी success मिल जाएगी.

इसे भी जरुर पढ़ें : गुस्से पर काबू कैसे करें

सफलता का पांचवां नियम : सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता (There is no shortcut for success)

Life में कामयाब होने के लिए इसे हमेशा याद रखिये कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता. सफल जीवन का रहस्य ये ही है कि हम proper planning के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें. अगर किसी को shortcut से Success मिल भी जाती है, तो वो स्थाई यानि stable नहीं होती. इसलिए सफलता का राज़ ये ही है कि हम जो भी काम करें, उसे ठीक ढंग से प्लान करके करें. ऐसा करने से आपको सफलता हर हाल में और जरुर मिलेगी.

इसका वीडियो भी देखें : 

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट-How to achieve success in life अर्थात जीवन में सफलता कैसे पायें ? आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसी Best Helpful Tips पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *