How to live tension free life in hindi

टेन्शन को दूर कैसे करें-How to live tension free life in Hindi

Posted by

How to live tension free life in hindi -टेन्शन को दूर कैसे करें?

दोस्तों ! टेंशन की ज़िंदगी भला किसे अच्छी लगती है? हर कोई टेंशन फ्री रहना चाहता है . लोग टेंशन को दूर भगाने के लिए बहुत कुछ करते भी हैं, लेकिन टेंशन है कि दूर होती ही नहीं . तो चलिए आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगी कि How to live tension free life in hindi अर्थात टेन्शन को दूर कैसे करें, जिससे आप एक टेंशन फ्री लाइफ या तनाव मुक्त जीवन जी सकें.

How to live tension free life in hindi
How to live tension free life in hindi

टेंशन क्यों होती है ? Reasons of Tension

काम का प्रेशर यानि Pressure of Work load

अगर हमें कोई काम टाइम पर पूरा करना है और अगर हम उसे पूरा नहीं कर पाये तो हमें टेंशन हो जाती है . यानि काम का लोड हमें टेंशन दे देता है.

अच्छी परफॉर्मेंस का दबाव अर्थात Pressure for good performance

हर कोई हमेशा अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस देना चाहता है . इसके चलते उस पर अनचाहा प्रेशर बन जाता है. इसी दबाव के चलते कई बार परफॉर्मेंस भी बुरी तरह प्रभावित हो जाती है .

जानकारी की कमी यानि Lack of Knowledge

अगर किसी काम का हमें knowledge नहीं है तो उसे करते समय भी एक दबाव बन जाता है, जिससे हमारे दिमाग पर टेंशन हावी हो जाती है.

जल्दबाज़ी अर्थात Hasty

अगर हम कभी किसी काम को हड़बड़ाहट या जल्दबाजी में करने की कोशिश करते हैं, तो काम बनने की बजाए बिगड़ जाता है .इससे भी हमें टेंशन हो जाती है.

टेंशन दूर करने के उपाय -How to live tension free life in hindi

पहला तरीका – लंबी गहरी सांस लें (Take a deep breath)

जब भी कभी आप किसी टेंशन में हों, तो आपको चाहिए कि आप कुछ देर तक लंबी गहरी सांस लें . ऐसा करने से आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा पहुंचेगी, जिससे आपको अपनी टेंशन दूर करने में मदद मिलेगी.

इसे भी पढ़ें : हमेशा खुश रहने की बेस्ट टिप्स

दूसरा तरीका – परिवार के साथ वक़्त बिताएं (Spend quality time with family)

How to live tension free life in hindi की दूसरी टिप्स है कि जब कभी भी आप किसी गहरी टेंशन या तनाव में हों और खुद को उदास महसूस करें, तो आपको उस वक़्त अपने परिवार के साथ वक़्त बिताना चाहिए.अपने परिवार से हर कोई बेहद प्यार करता है और जब परिवार की प्यार भरी बातें आपके कानों में पड़ेंगी तो आप की टेंशन बहुत हद तक दूर हो जाएगी . छोटे बच्चों को प्यार करें, बड़ों से कोई सलाह लें तो आपका तनाव समाप्त हो जायेगा.

तीसरा तरीका – रोज़ाना योग एवं मेडिटेशन करें (Do yoga and meditation regularly)

यदि आपको बहुत ज्यादा टेंशन रहती है तो आपको रोजाना योग एवं प्राणायाम करने की जरूरत है . आपको रोज़ सुबह टाइम से उठकर एक्सरसाइज करनी है, मेडिटेशन करना ही है. योग या एक्सरसाइज से जहाँ आपका तन स्वस्थ रहेगा, वहीं प्राणायाम या मेडिटेशन से आपका मन स्वस्थ रहेगा.

ये भी पढ़ें : गुस्से पर काबू कैसे करें

चौथा तरीका – नियमित दिनचर्या का पालन करें( Follow a good daily routine)

How to live tension free life in hindi की चौथी टिप्स यही है कि अगर आप अपनी टेंशन को दूर करना चाहते हैं तो आपको एक स्वस्थ दिनचर्या का पालन करना होगा. आप रोजाना रात को टाइम से सोयें और सुबह एक निश्चित टाइम पर उठ जाएं. समय पर अपना भोजन करें और नशे से दूर रहें . एक नियमित और स्वस्थ दिनचर्या का पालन करने से आपको कभी टेंशन नहीं होगी . अगर कभी होगी भी तो आप आसानी से उसे अपने से दूर भगा देंगे .

ये भी जरुर पढ़ें : गहरी अच्छी नींद लाने की बेस्ट टिप्स

पाँचवा तरीका – पसंदीदा संगीत सुनें (Hear your favorite Music)

जब कभी आप उदास हों या टेंशन में हों तो आपका पसंदीदा संगीत या गाने आपकी टेंशन को दूर करने में आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं. जो संगीत आपके कानों को अच्छा लगता हो, आप उसे प्ले करें और उसमें पूरी तरह से खो जाएं . कुछ देर बाद आप महसूस करेंगे कि आपका तनाव या टेंशन जाने कहाँ छू मंतर हो गई है.

छठा तरीका – अपने शौक के लिये समय निकालें (Give proper time to your Hobbies)

How to live tension free life in hindi की अगली टिप्स है कि हर इंसान की कोई न कोई Hobby जरूर होती है . फिर चाहे वो dancing हो, painting हो, cooking हो या फिर gardening हो. आपको भी जिस चीज में मन लगता हो यानि जो आपकी Hobby हो, उसको थोड़ा समय जरूर दें. इससे ना केवल आपमें Skill development होगा, बल्कि साथ-साथ आपको अंदर से सच्ची खुशी भी मिलेगी . अगली बार जब कभी भी आप तनाव ग्रस्त हों, आप तुरंत अपने मन और मस्तिष्क को अपनी हॉबी(Hobby) की तरफ divert कर दें . आपकी हॉबी से मिलने वाली अंदरूनी खुशी (inner happiness) आपकी टेंशन को पलक झपकते ही गायब कर देगी.

इसे भी पढ़ें : जीवन में सफलता कैसे पायें

सातवाँ तरीका – हमेशा पॉजिटिव सोचें (Always think Positive)

जब भी हमारे दिल और दिमाग में Negative thoughts आते हैं तो हम परेशान हो जाते हैं और हमें टेंशन रहने लगती है.तो इससे बचने का Best Solution यही है कि हम हमेशा positive thoughts रखने का प्रयास करें . शुरू में हो सकता है कि Negative thoughts हमें बार-बार परेशान करें,  लेकिन कुछ टाइम बाद हमारे दिल और दिमाग को Positive thinking की आदत पड़ जाएगी . पॉजिटिव थिंकिंग से हमें अपनी टेंसन को हमेशा अपने से दूर रखने में पूरी help मिलेगी .

ये भी पढ़ें : पढाई करने के बेस्ट तरीके

इसका वीडियो भी देखें :

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट-How to live tension free life in hindi यानि टेंशन दूर करने के बेस्ट तरीके. तनाव दूर भगाने के  ये बेस्ट तरीके और आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसी Best Helpful Tips पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *