husband and wife relationship

पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार कैसे बढ़ाएं-How to make husband and wife relationship strong

Posted by

पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार कैसे बढ़ाएं -How to make husband and wife relationship strong

दोस्तों ! पति और पत्नी का पवित्र रिश्ता या विवाह संस्था हमारी भारतीय सामाजिक संस्कृति की बहुत बड़ी देन है. पति और पत्नी गृहस्थी रूपी गाड़ी के दो पहिये हैं. इनमें से एक भी पहिया अगर खराब हो गया तो परिवार रूपी गाड़ी ठीक ढंग से नहीं चल पाएगी. इसलिए एक सफल और सुखी पारिवारिक जीवन के लिए पति और पत्नी दोनों का ही एक-दूसरे का साथ निभाना बेहद जरूरी है. माना कि जहाँ दो बर्तन एक साथ रहते हैं, वो कई बार आपस में टकरा भी जाते हैं. लेकिन ये टकराहट ज़्यादा समय तक नहीं चलनी चाहिए.

एक सुखी दांपत्य जीवन (Happy married life) के लिए भी पति और पत्नी का एक दूसरे की इच्छाओं का सम्मान करना बेहद जरूरी है. कई बार पति-पत्नी के रिश्ते में बहुत कड़वाहट भर जाती है और फिर दोनों के रास्ते अलग-अलग हो जाते हैं. तो आइये, आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगी कि How to make husband and wife relationship strong यानि पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार कैसे बढ़ाएं ? वो कौनसे बेस्ट तरीके हैं, जिनको अपनाकर पति और पत्नी अपने दांपत्य जीवन की नींव हमेशा के लिए मज़बूत बनाये रख सकते हैं ?

husband and wife relationship
husband and wife relationship

पति और पत्नी के बीच मतभेद के कारण (Differences between husband and wife)

एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करना (Try to humiliate each other)

अगर पति और पत्नी दोनों में से किसी ने भी एक-दूजे को जरा भी नीचा दिखाने की की कोशिश की, तो दोनों के रिश्ते में कड़वाहट आते देर नहीं लगेगी.

अपने अहम्  को संतुष्ट करना (To make  ego satisfaction)

बहुत बार पति और पत्नी को अपनी ईगो सैटिस्फैक्शन करना जरूरी लगता है. ऐसा होने पर आप निश्चित मान कर चलिये- पति और पत्नी के रिश्ते में धीरे-धीरे दरार आनी शुरू हो जायेगी.

किसी के बहकावे में आ जाना (betrayed by someone )

पति और पत्नी में से कई बार कोई एक या दोनों ही दूसरे लोगों के बहकावे में आ जाते है. दूसरे लोगों को आपके रिश्ते में हस्तक्षेप करने का अवसर मिल जाता है. और बस इसी के चलते एक दिन पति और पत्नी का प्यार भरा रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है.

एक-दूजे के दिल को ठेस पहुँचाना (To hurt one’s heart)

बहुत बार पति और पत्नी जानबूझकर या अनजाने में एक-दूसरे के दिल को ठेस पहुँचा देते है. अगर तुरंत बात को संभाला नहीं गया तो फिर रिश्ते में कड़वाहट आती चली जाती है.

ये भी पढ़ें : लड़कियों को ऐसे लड़के पसंद होते हैं

पति और पत्नी के रिश्ते में प्यार बढ़ाने की बेस्ट टिप्स (How to make husband and wife relationship strong)

एक-दूसरे का सम्मान करें (Respect each other)

अगर पति और पत्नी एक दूजे का परस्पर सम्मान (Respect)और सहयोग (Cooperate) करते हैं, तो उनके रिश्ते (Relation) में कभी भी कोई कड़वाहट नहीं आ सकती. उनके दाम्पत्य रूपी जीवन की बगिया में हमेशा बहार ही खिलती रहेगी. जहां कभी एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश की, वहीं पर मन में कोई गांठ पड़ जाएगी. इसलिए जहां तक और जब तक संभव हो सके, पति और पत्नी को परस्पर एक-दूसरे को पूरा सम्मान देना चाहिए.

इसे भी जरुर पढ़ें : हमेशा खुश रहने की बेस्ट टिप्स

एक दूजे की भावनाओं को समझें (Understand one’s feelings)

पति और पत्नी के प्यार भरे मजबूत रिश्ते (Husband and wife relationship) के लिए एक-दूजे की भावनाओं (feelings) को समझना बहुत ही जरूरी है. पत्नी की जो इच्छा या फीलिंग्स है, उसे पति को दिल से समझना चाहिए. ठीक इसी प्रकार पत्नी को भी चाहिए कि वो पति की भावनाओं का आदर करे.

दोनों की ये कोशिश रहनी चाहिए कि कभी जानबूझकर या अनजाने में भी दूसरे की इच्छाओं का गला नहीं घोटें. एक-दूजे की फीलिंग्स को समझकर और उसका सम्मान करके पति और पत्नी हमेशा हंसी-खुशी से अपने वैवाहिक जीवन (Happy married life) का आनंद उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : जीवन में सफलता कैसे पायें

एक-दूसरे का सहयोग करें (Cooperate with each other)

परिवार की गाड़ी को सुचारू रूप से चलाने के लिए पति और पत्नी दोनों का आपसी सहयोग बहुत ही जरूरी चीज है. जब भी कोई काम करें, उसमें एक-दूसरे की मदद करें. फिर चाहे वो बच्चों की परवरिश हो या घर के रोज़ाना के काम हों. पति और पत्नी दोनों ही नौकरी पेशा हों, तब तो ये बहुत ही जरूरी हो जाता है. एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने से जहाँ एक ओर किसी एक पर काम का बोझ हल्का हो जाता है, वहीं दूसरी और इससे पति और पत्नी दोनों में प्यार भी बढ़ता है.

साथ-साथ समय बितायें (Spend time together)

जब कभी भी फुरसत मिले तो पति और पत्नी को अपना कीमती समय एक-दूसरे के साथ बिताना चाहिए. इससे एक तरफ तो एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी तथा दूसरी ओर दोनों को एक दूसरे का साथ पाकर बहुत ही अच्छा महसूस होगा.

इसलिए व्यस्त ज़िन्दगी में फुरसत के कुछ पल निकालकर एक दूसरे के साथ बाहर कहीं अच्छी जगह घूमने जाएं, फ़िल्म देखें, शॉपिंग करें या होटल में खाना खाएं. इससे पति और पत्नी के रिश्ते में हमेशा ताज़गी बनी रहेगी और आपस में प्यार भी बढ़ता चला जायेगा.

इसे भी पढ़ें : सकारात्मक सोच से होते हैं जबरदस्त फायदे

गलतफहमी एवं नाराज़गी को जल्दी से दूर कर लें (Get rid of misunderstanding and annoyance quickly)

बहुत बार ऐसा होता है कि किसी बात को लेकर पति और पत्नी को आपस में गलतफहमी (misunderstanding) हो जाती है. ऐसी स्थिति में जरूरी है कि दोनों आमने-सामने बैठकर इस पर बात करें. बहुत बार तो गलतफहमी का कोई ठोस कारण भी नहीं होता. बस छोटी-छोटी चीजों को दिल पर ले लिया जाता है. इसलिए जब कभी भी पति या पत्नी में से किसी को भी कोई संदेह या गलतफहमी हो, वो अपने जीवनसाथी से इस बारे में एक बार बात जरूर करें.

कभी किसी बात के चलते पति और पत्नी में से कोई भी एक नाराज़ हो जाए तो दूसरे को चाहिए कि वो आपस में बात करना बंद नहीं करें. बात-चीत बंद कर देने से सुलह के सारे रास्ते भी बंद हो जाते है. दूसरे साथी को चाहिए कि वो अपने रूठे हुए जीवनसाथी से उसकी नाराज़गी का कारण जानने की कोशिश करे और उसको मनाये.

अगर कोई एक साथी अपनी तरफ से पहल करेगा तो दूसरा साथी भी ज्यादा देर तक बिल्कुल भी रूठा हुआ नहीं रह सकेगा. इसलिए जब कभी पति और पत्नी को एक-दूसरे से गलतफहमी या नाराज़गी हो जाये तो उन्हें तुरंत आपस में बात करके इसे जितना जल्दी हो सके, दूर कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें : स्वस्थ जीवन जीने के बेस्ट तरीके

तो दोस्तों ! ये थी आज की पोस्ट – How to make husband and wife relationship strong यानि पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार कैसे बढ़ाएं ? आज की ये पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें अपनी राय या Suggestion जरुर बताइयेगा. और भी ऐसी Best Helpful Tips पाने के लिए आप हमें Subscribe जरुर कीजिये. 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *